शुक्रवार, 4 जुलाई 2014

खरबूजे खाकर फिट रहिये.

खरबूजे  खाने के लाभ 


खरबूजा देखने में जहां आकर्षक है वहीं यह अपने में कई गुण समेटे रहता है| इसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है| इसका सेवन शरीर को शीतलता प्रदान करता है| और जलन जैसी समस्या से निजात मिलती है| किडनी को हेल्थी रखने के लिये खरबूजे का नियमित सेवन करना जरूरी है| आजकल हर कोई स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना चाहता है| ऐसे में खरबूजा बेहतर विकल्प है\ खरबूजे में शुगर और केलरी नहीं के बराबर होती है| इसलिए यह डाईटिंग कर रहे लोगों के लिये आदर्श है| खरबूजे में एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं| अत; यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढाता है|खरबूजे को विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना गया है\ इसमें मौजूद बीटा केरोटिन ह्रदय को स्वस्थ रखता है| यह केंसर से भी लड़ने में मदद करता प्रतीत होता है| गर्मी के दिनों में अपच और उल्टी जैसी समस्याएँ आये दिनों परेशान करती हैं खरबूजा इन समस्याओं से निजात दिलाता है| वजन घटाना हो तो प्रतिदिन खरबूजा खाएं| शकर बिलकुल न मिलाएं| इसमें मौजूद रेशा काफी समय तक पेट भरा भरा महसूस कराता है| कोलेस्ट्रोल तो इसमें होता ही नहीं है| अत; दिल के लिये उत्तम है|
कब्ज की शिकायत जिन्हें रहती है उन्हें खरबूजा खाकर कब्ज मिटानी चाहिए| बी पी के मरीज के लिये खरबूजा लाभदायक है| इसमें मौजूद पोटेशियम शरीर के सोडियम को बाहर निकालकर उच्च रक्त चाप को नियंत्रित करने में मदद करता है| पिरीयड्स के दौरान महिलाओं को होने वाली समस्याओं से लडने में खरबूजा मददगार साबित होता है| खरबूजा थकान दूर कर अच्छी नींद के लिये भी सेवन किया जाता है|


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