बुधवार, 6 अगस्त 2014

टमाटर खाएं सेहत के लिए : Eat tomatoes for health





    टमाटर में हमारे शरीर के विकास के लिए आयरन और क्षार प्रचुर मात्रा में पाया जाता है |सेव,संतरे,अंगूर,मोसंबी के मुकाबले  इसमें रक्त  उत्पन्न करने की शक्ति  कई गुना है|  टमाटर में साईंट्रिक एसीड और  ओक्जेलिक एसीड भी पाया जाता है| पके टमाटर मरण विटामिन ए,बी और सी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है|  आहार में टमाटर शामिल करने के निम्न फायदे महत्व पूर्ण हैं-




*टमाटर लीवर,गुर्दे व अन्य अंगों को पोषण प्रदान  करता है|
*टमाटर के टुकड़ों पर सौंठ पावडर  और काला नमक छिडक कर खाने से पाचन अग्नि तेज होती है|
*टमाटर के रस में अर्जुन पेड़  की छाल का पावडर  मिलाकर पीने ह्रदय विकारों में लाभ मिलता है|
*पके टमाटर का सूप नियमित पीने से आंतें   पुराने  जमे  मल  से मुक्त  होकर पुरानी कब्ज से स्थायी  मुक्ति मिल जाती है|
*टमाटर के रस में हींग का बघार  देकर सेवन करने से पेट के कृमि मर जाते हैं|
*पके टमाटर का रस १०० मिली  दिन में दो बार पीने से बच्चे  पुष्ट होते हैं|
*हड्डिया मजबूत बनाने के लिए टमाटर का जूस तीन माह तक पीना चाहिए|

टमाटर के लाभ का विडियो -

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