शुक्रवार, 16 दिसंबर 2016

सरसों का तेल और हल्दी से कई रोगों का ईलाज Mustard oil and turmeric to treat many diseases



 सरसों का  तेल और हल्दी जो हमारे घरों में बड़ी आसानी उपलब्ध हो जाती है ,इनका मिश्रण  इतना फायदेमंद होता है कि ये डॉक्टर की दवाइयां से भी ज्यादा फायदेमंद  होता है | खतरनाक से खतरनाक बिमारियों में जैसे कैंसर, हार्ट अटैक या फैलियर, कब्ज, पेट की बीमारियाँ इत्यादि. इसके ऐसे नायाब फायदे हैं किजानकार आप वास्तव में इसका प्रयोग किये बैगर नहीं रहेंगे|इस फार्मूले को बनाना बहुत आसान है| .
सरसों के तेल और हल्दी के मिश्रण को बनाने की विधि:
सामग्री – १ चम्मच हल्दी, २ चम्मच सरसों का तेल
१ चम्मच हल्दी में २ चम्मच सरसों का तेल अच्छी तरह मिक्स कर लें और फिर गुनगुना होने तक गर्म करें. अब ये सेवन के लायक हो गया है इसका तुरंत सेवन करें ठंडा होने से पहले|
सेवन विधि: खाना खाने के बाद इस मिश्रण को बनाकर इसका सेवन करना चाहिए और इसके १ घंटा बाद तक पानी नहीं पीना है|
इस मिश्रण के सेवन के फायदे: 
कब्ज और पेट की समस्या में
*अक्सर लोग कब्ज और गैस से परेशान रहते हैं। और हम सब जानते है की सभी बीमारियाँ पेट से ही शरू होती है. यानी अगर आपका पेट ठीक है और कब्ज आदि से दूर है तो ९० % स्वस्थ तो आप हो गए समझो. इसीलिए इसके लिए यदि आप तेल और हल्दी से बने मिश्रण का सेवन करते हो तो आपको कब्ज और पेट की कई तरह की बीमारियों से राहत मिल सकती है।
 *
चेहरे की खूबसूरती बढाकर उसकी चमक और रौनक बढ़ाये – इसके प्रयोग से स्किन इन्फेक्शन से बचा जा सकता है और शारीर में जो नुकसान दायक तत्व होता है जिनके कारन शारीर में फुंसी या दाग धब्बे होते है वो भी नहीं होंगे इसे सेवन से, और अगर फुंसी या दाग धब्बे हो गए है तो बहुत लाभ मिलेगा और आपका चहेरा खुबसूरत और प्यारा हो जायेगा जिससे उसकी चमक और रौनक बढ़ेगी|
*
कैंसर जैसे खतरनाक बिमारी का मुंह तोड़ जवाब – इसके अन्दर एंटीओक्सिडेंट इतना ज्यादा पाया जाता है की ये कैंसर की रोकथाम में १००% मदद करता है. इसीलिए कैंसर जैसी खतरनाक बिमारी में भी इसका बहुत फायदा है|
 अस्थमा की बीमारी में
*वे लोग जो अस्थमा की समस्या से ग्रसित हैं उन्हें तेल और हल्दी के मिश्रण का सेवन करना चाहिए। इससे अस्थमा की बीमारी में बहुत फायदा मिलता है।
*हार्ट अटैक में रामबाण – हार्ट अटैक का मुख्य कारन होता है नसों में कोलेस्ट्रोल का बढ़ना, और हम सबको पता ही है की ये इतनी गंभीर बिमारी है जो सोचने समझने का समय भी नहीं देती और एक दम से ख़तम कर देती है जिन्दगी को. लेकिन अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो इसका खतरा आसानी से टाला जा सकता है.
* बदन दर्द और सूजन से होने वाली समस्या
यदि आप शरीर के दर्द से परेशान हैं या बदन दर्द से परेशान हैं तो हल्दी और तेल से बने मिश्रण का सेवन करें। एैसा करने से शरीर का दर्द कम होता है। इसके अलावा यह मिश्रण सूजन और दर्द को खत्म कर देता है।
एक टिप्पणी भेजें