रविवार, 2 जुलाई 2017

10 आदतें जो आपको हमेशा खुश रखेंगी


   खुशी शायद सबसे बड़ा खजाना है कि हर व्यक्ति को अपने जीवन में जीने के लिए है।आप एक अरबपति या फिर एक बहुत साधारण इंसान है, दिन के अंत में यह खुशी ही है जो आपके अपने जीवन में पवित्रता लाता है।इस दुनिया में कुछ भी नहीं है, अगर आप खुश नहीं है। पैसो से भी आप खुशी नहीं खरीद सकते है। ऐसा कुछ है कि आप अपने काम और जीवन में कुछ अच्छा करके अपने जीवन काल में प्राप्त करने की आवश्यकता रखते है। यहाँ इस लेख में सबसे आसान तकनीक के द्वारा आपको खुश रहने तरकीब के बारे मैं चर्चा कर रहे हैं इन पर एक नजर अवश्य डाले।
जल्दी उठना एक बहुत अच्छी आदत है। यह एकदम सही समय है जब आपके मन और आत्मा किसी भी तरह के नकारात्मक विचारों से रहित रहता है।जल्दी जागने से आप तरो ताजा महसूस करते है। हर सुबह को देखो एक ताज़े अवसर के रूप में जो जीवन मैं आपको मिला है। अपनी पूरी कोशिश अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए लगा दो। कल के दिन को भूल कर आप एक नयी सुबह और नए दिन की शुरूआत करे।




संतुलन बनाए अपने काम और जीवन में

बहुत ज्यादा कुछ भी अस्वस्थ है यह काम के पहलू में भी सच है। खुद को काम के बोझ में इतना साथ मत फंसा दीजिये कि आप अपने अस्तित्व को ही भूल जाय। यह आपके लिए महत्वपूर्ण है कि आप आपने काम के साथ अपने परिवार के लिए भी वक़्त निकाल सके और अगर जरूरत हो तो अपने लिए भी कुछ खली समय निकल पाए। यह आपको अपने काम में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए फायदेमंद साबित होगा । किसी भी अवकाश के बिना काम मैं निरंतर लगे रहने से उस काम मैं मजा नहीं रहता और आप दक्षता भी खो देते है।
नय दोस्त बनाओ (Make Friends)
मित्र बनाने से आप अपनी भावनाओं और खुशी को साझा कर सकेंगे। किसी दोस्त के साथ बातें करने से आपको अच्छा फील होगा और इससे नए दोस्त भी बनेंगे। आप सोशल मीडिया का उपयोग करके पुराने मित्रों और जिनसे संपर्कों को खो दिया है उनका पता लगा सकते हो। यह आपको वापस ख़ुशी दिला देगा और पुराणी यादें आपकी उदासीनता को खत्म कर देंगी।
रोज़ व्यायाम करो-
दैनिक व्यायाम करने से निस्संदेह आप चुस्त और तंदुरुस्त रहेंगे। निस्संदेह दैनिक व्यायाम आपकी नकारात्मक ऊर्जा, तनाव, और चिंताओं को दूर करने मैं मदद करेंगी।ध्यान और योग एक खुश जीवन की गुणवत्ता और जीने का एक तरीका सुनिश्चित कर देगी ।
अपने अतीत पर सिमटना बंद करें-
हर व्यक्ति के जीवन में कुछ बुरा घटित होता है। आपके जीवन मैं केवल लाल गुलाब ही नहीं होंगे आपको काँटों का सामना भी करना ही होगा। बुरी पुरानी यादें केवल आपको दुःख ही देंगी इसलिए उनको जितना जल्दी हो सके भूल जाना चाहिए, उसी मैं बेहतरी है। आपको अपनी जिम्मेदारियों से नहीं भागना है उनका सामना करना है। आपको आपने वर्तमान मैं जीना है और वही काम करे जिससे आप प्यार करते हैं।
बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं करनी है
बड़ी उम्मीदें जीवन में दुख सिर्फ दुख लाती है अगर आप फैल हो जाते है जिसका आपने सपना देखा था और उसका आप कुछ कर भी नहीं पा रहे है तो उसका स्वागत और इज़त करें जो आपके पास है
नई चीज़ें सीखें
अगर आप बोरियत महसूस कर रहे है जिसके साथ आप काम कर रहे हैं, तो नई चीजें सीखना शुरू करें जिसको करने से आपको आनंद प्राप्त है । यह अपने प्ले स्टेशन में एक नया खेल खेलने या सीखने के जैसा हो सकता है। या यहां तक कि ड्राइव करना या तैरना या जो कुछ भी जिसमे आप ख़ुशी महसूस करते हो। यह आपको बोरियत से छुटकारा दिला देगा और कुछ समय के लिए आपको परेशानी से राहत मिल जाएगी। यह आपको अपनी एकाग्रता, नई बातें सिखने और कौशल दिखाने के लिए दृढ़ता के साथ सुधार में मदद करता है।



अहंकार को छोड़ दो
अहंकार आपके मैं जीवन दुख ही दुख भर देगा। आप अपने करीबी दोस्तों और प्रियजनों को खो देंगे सब खत्म हो जाएगा। अहंकार को दूर करे और खुशी से जीवन जीना शुरू करें। अगर आप अपने अहंकार को चलता कर सकते हैं, तो आप अपने जीवन में नई चीजें हैं प्राप्त कर सकते है जैसे आपके प्रियजन जो आप से नाराज थे वो सब आपका स्वागत करेंगे।
शिकायत करना छोड़ दो
अन्य कारक जो आपको दुखी करते है उन्हें छोड़ दो। जो चीजें आपके जीवन की जरूरत नहीं है उनके बारे में शिकायत करना बंद करो, दूसरों से अपनी तुलना मत करो। हर कोई अपने समस्याओं के साथ काम कर रहा है,और कोई भी मन की पूर्ण शांति में नहीं है। हर इंसान की लाइफ में कुछ न कुछ है कि उनके जीवन में हर किसी को परेशान कर रहा है। खुश रहो और जो कुछ भी जीवन ने दिया है उससे संतुष्ट रहो। कुछ लोगों के पास खाने के लिए भोजन भी नहीं है और फिर भी वे अपने तरीके से खुश हैं।
दूसरों को माफ करना सीखो-यह कुछ ऐसा है जिसमे वास्तव में बहुत कुछ किया जा सकता है। लेकिन किसी के खिलाफ शिकायत करना जो आप के लिए खराब रहा है केवल शत्रुता में वृद्धि ही करता है। हालांकि क्षमाशील होना आप के प्रति उनके बुरे व्यवहार को माफ नहीं कर सकता, लेकिन यह आपको मुश्किल भावनाओं से मुक्त करता है।यह नकारात्मक भावनाओं और आक्रोश को कम करता है उस व्यक्ति के प्रति जो वास्तव में आप के लिए अच्छा है। गुस्से और असंतोष आपके शरीर में नकारात्मक कण पैदा करते है जो कि आपके स्वस्थ और फिट रहने के लिए हानिकारक हैं।



ईमानदार रहो ईमानदारी दिखाओ -

खुद के और दूसरों के प्रति ईमानदार होने के नाते आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते है। दूसरों से झूठ बोलना आप अपने इरादों को हासिल लेंगे, लेकिन साथ ही अपने आत्मसम्मान को खो देंगे और सबकुछ धूल मैं मिल जाएगा। पकड़े जाने के डर से आपके तनाव में वृद्धि होगी ओर रिश्तों में कड़वाहट पैदा होगी।
सारांश -
ये कुछ पहलु जिनके इस्तेमाल से हम अपनी ख़ुशी वापस ला सकते है और खुश और संतुष्ट रहने के लिए सभी को अपने जीवन मैं पहलु को उतारना चाहिए। इस दुनिया में ऐसा कुछ भी नहीं है, जब तक आप अपने आप को खुश करने की कोशिश न करे आप खुश नहीं रह सकते। जिस तरह से आप खुशी जीवन जीने के लिए चयन में निहित है।जो छोटी झोपड़ियों में रहते हैं खुश हैं, लेकिन ऐसे भी कुछ लोग हैं जो अरबपतियों होने के बावजूद भी खुश नहीं हैं।
एक टिप्पणी भेजें