शुक्रवार, 7 फ़रवरी 2014

मोटापा घटाने वाली पांच सब्जियां.






सब्जियां खाएं मोटापा   घटाएं-









१)  लौकी में कम केलोरी होने के साथ ही  प्रचुर रेशा और पानी की मात्रा होती है जो भूख को  नियंत्रित  रखते हैं|  अपने दिन की शुरुआत एक गिलास लौकी के जूस से करना उचित है|  इससे शरीर को फाईबर मिलेगा  और केलोरी  कम होंगी| लौकी के जूस   को छानना  नहीं चाहिए |  छानने पर फाईबर  की मात्रा कम हो जाती है| 




















२)  ब्रोकोली  में वसा बिलकुल भी नहीं होती है|  यह विटामिन,प्रोटीन,कार्बोहाईड्रेट  से भरपूर होती है|  यह जल्दी पच जाती है|  इसमें विटामिन ई  केल्सियम,आयरन ,मेग्नेशियम आदि तत्व  पाए जाते हैं|  यह सब्जी मोटापा कम करने  में मददगार  होती  है| 

















३) कद्दू  की सब्जी  खाने में कुछ मीठी लगती है |  सुबह के वक्त इसका जूस पीने से लाभ होता है|  इसके अंदर   केरोटीन  पाया जाता है जो मोटापा कम करने में सहायक है|  कद्दू को सलाद के तौर  पर  भी इस्तेमाल करने की सलाह  दीजाती है|वजन कम करने के लिए कद्दू की सब्जी ,जूस  और सलाद का विशेष  महत्व है|  














४) खीरा  खाने से पेट भरा लगता है जिससे  भूख में कमी आती है|  इसमें कद्दू के गुण पाए जाते हैं| इसमें नब्बे  प्रतिशत पानी की मात्रा होती है|  इसको भोजन के साथ सलाद के रूप में प्रयोग करें|  जहां तक हो सके इसे बिना छीले ही खाएं|  इसके   छिलके में  फाईबर और पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं| 














५)  करेला  स्वाद में कड़वा होता है लेकिन  इसमें अनेकों औषधीय  गुण पाए जाते हैं | यह शरीर में स्थित वसा को जलाता है|  चर्बी  घटाता है|  शरीर के ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है|  मधुमह  रोगियों के लिए  करेले का जूस अमृत सामान है| 


 
* पेट  तोंद कम करने के उपचार का विडियो लिंक











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