गुरुवार, 4 दिसंबर 2014

मूंगफली के स्वास्थ्य वर्धक गुण : Health benefits of peanuts






सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म मूंगफली का स्वाद ही कुछ और होता है लेकिन बात
जब आपकी सेहत से जुड़ी हो तो इसके फायदों की कोई कमी नहीं है।
मूंगफली के फायदों से पहले बात करते हैं इसमें मौजूद पोषक तत्वों की। करीब
100ग्राम मूंगफली में आपको 567 कैलोरी, 49 ग्राम फैट्स जिसमें सात ग्राम
सैचुरेटेड 40 ग्राम अनसैचुरेटेड फैट्स, जीरो कोलेस्ट्रॉल, सोडियम 18 मिलीग्राम,
पोटैशियम 18 मिलीग्राम, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट, विटामिन्स, प्रोटीन, फाइबर आदि अच्छी मात्रा में हैं।


फर्टिलिटी बढ़ती है-


मूंगफली में फोलेट अच्छी मात्रा में है। 





कई शोधों में माना जा चुका है कि जो महिलाओं 700 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड
वाली डाइट का सेवन करती हैं उनके



गर्भवती होने व गर्भस्थ शिशुओं की सेहत में 70 प्रतिशत तक का फायदा होता है।
ब्लड शुगर पर नियंत्रण-
एक चौथाई कप मूंगफली के सेवन से शरीर को 35 प्रतिशत तक मैगनीज मिलता है जो फैट्स
पर नियंत्रण और मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है। इसका नियमित सेवन खून में शुगर की
मात्रा संतुलित रखता है।
तेज दिमाग के लिए-
 

मूंगफली में विटामिन बी3 अच्छी मात्रा में है जो दिमाग के लिए फायदेमंद है। यह
याददाश्त बढ़ाने में काफी मददगार है।
स्टोन से छुटकारा-
कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि एक मुट्ठी मूंगफली का नियमित सेवन



-

गॉल ब्लैडर में स्टोन के रिस्क को 25 प्रतिशत कम करता है।
हर्बल दवा से गाल ब्लाडर में १० एम् एम् साईज तक की पथरी समाप्त करने के लिए
वैध्य दामोदर से ९८२६७ ९५६५६ पर संपर्क कर सकते हैं|


द‌िल के दौरे से बचाव-


मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं जो दिल
की सेहत के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा, यह धमनियों के ब्लॉकेज के रिस्क को
भी कम करने में मदद करता है।


वजन घटाने में फायदेमंद-
शोधों में मानी जा चुका है कि जो लोग रोज मूंगफली का सेवन करते हैं उन्हें वजन घटाने में दूसरों की
अपेक्षा दोगुनी आसानी होती है।

मूँगफली के फायदे का विडियो देखें-




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