मंगलवार, 20 अक्तूबर 2015

मूली है उपकारी सब्जी : Benefits of radishes




   


सर्दियों में मूली खाना सेहत के हिसाब से काफी अच्छा होता है। मूली में प्रोटीन, कैल्शियम, आयोडीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा मूली में क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। मूली में विटामिन ए, बी और सी भी होता है।यहाँ हम आपको बताते हैं मूली के कुछ फायदे-

मूली के सेवन से पाचन शक्ति ठीक रहती है और बढ़ती है। अगर आपका खाना डाइजेस्ट नहीं होता है तो मूली के पत्तों का सेवन करें। इसके सेवन से पाचन शक्ति बढ़ती है। मूली खाने से लीवर मजबूत होता है। इसके साथ ही पेट संबंधी कई बीमारियां भी दूर होती है।
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    हृदय रोगी को भी मूली का सेवन करना चाहिए। मूली खाने से दिल से संबंधित कई रोग दूर होते हैं।
    दमे के रोग में भी लाभ होता है| मूली का रस दिल के रोगियों के लिए लाभकारी होता है। इसके साथ ही अगर गले में सूजन की समस्या है तो मूली का पानी, सेंधा नमक को मिलाकर इसे गरम करें और फिर इससे गरारा कीजिए। इससे गले कीसूजन कम होगी और फायदा होगा। मूली की तासीर ठण्डी मानी जाती है।








वैसे तो खांसी में मूली का सेवन करने से मना किया जाता है, लेकिन सच तो यह है कि मूली खांसी में भी औषधि का काम करती है। सूखी मूली का काढा बनाकर जीरे और नमक के साथ उसका सेवन किया जाये, तो न केवल खांसी बल्कि दमे के रोग में भी लाभ होता है।


सुबह-सुबह मूली के नरम पत्तों पर सेंधा नमक लगाकर खाने से मुंह की दुर्गध दूर होती है।
पेट के कीडों को नष्ट करने में भी कच्ची मूली फायदेमंद साबित होती है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मूली मदद करती है। थकान मिटाने और अच्छी नींद लाने में भी मूली काफी फायदेमंद होती है।




मूली के रस में थोड़ा नमक और नींबू का रस मिलाकर नियमित रूप में पीने से मोटापा कम होता है और शरीर सुडौल बन जाता है।

*मुली के फायदे  का विडियो -

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