सोमवार, 8 फ़रवरी 2016

गराडू की स्वास्थ्य हितैषी चाट







गराडू सर्दियों में भरपूर ऊर्जा और गर्माहट देता है, भरपूर फाइबर पाचन शक्ति को बढ़ाकर बुरे कोलेस्टोल को कम करता है । इसके एंटी आॅक्सीडेंट विटामिन सी बुढ़ापे की प्रक्रिया को रोकते है और इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है, भरपूत खनिज लवण जैसे लौह, कापर, कैल्शियम, पोटेशियम, मेंगनीज, फास्फोरस होने से हडिडयों को मजबूत करता है । 


गराडू को ठंड का दुश्मन माना गया है यह मध्यप्रदेश में विशेषतौर पर इंदौर और उज्जैन में बहुत ही मशहूर है  

इसका उपयोग सुबह नास्ते के रूप में गरमा गरम , कुरकुरे और चटपटे गराडू खाने को आनंद लिया जा सकता है । इंदौर के लोग इसे पहले डीप फ्राय करके- कुरकुरा होने पर जीरावन, कालानमक और लाल मिर्च ऊपर  से भरक (डालकर) और नीबू निचोड़ कर अखबार वाले कागज में खाते हैं|




ब्लड प्रेशर को कम कर दिल की सेहत को बनाए रखता है, त्वचा और बालों को सुन्दर बनाता है ।


 उबले हुए गराडू को मैश कर शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रिया कम होती है और चेहरे पर निखार आता है। 

गराडू (Garadu) सर्दियों के मौसम में इंदौर की बहुत ही प्रसिद्ध चाट है जिसे सभी बहुत ही ज्यादा पसंद करते है। यह एक तरह की फूली हुई जड़ (Tuberous Root) होती है जो शकरकंद और रतालू की फैमिली की ही मेम्बर  होती  है, जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही पौष्टिक होती है|  गराडू की चाट  बनाने की जानकारी लिख देते हैं- 

आवश्यक सामग्री
गराडू (garadu)- 500 ग्राम
नीबू का रस डेढ़ चम्मच
नमक स्वादानुसार
तेल  तलने के लिए
जिरालू मसाला 2 चम्मच
हरा धनियाँ  2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
गराडू की चाट बनाने की विधि- 
गराडू की चाट बनाने के लिए सबसे पहले गराडू को अच्छी तरह से धोकर कुकर में करीब 2-3 सीटी आने तक उबाल लें, अब जब कुकर का प्रेशर खत्म हो जाये तब गराडू को एक छलनी में निकाल कर ठंडा होने दें। जब गराडू ठंडा हो जाए तब उसके छिलके कर छील लें। अब इन छीले हुए गराडू को छोटे छोटे टुकड़ो में काट लें। और एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करने रखें, जब तेल गर्म हो जाए तब गराडू के पीस डालकर क्रिस्पी ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें और तले हुए गराडू को पेपर पर निकाल लें जिससे एक्स्ट्रा तेल पेपर सोंख लें। अब गराडू  के पीस को सर्विंग प्लेट में निकाल लें और इसके ऊपर से जिरालू मसाला , नीबू का रस , नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें और कटे हुए हरे धनिये से गार्निश गरमा गर्म सर्व करें। स्वादिष्ट गराडू की चाट तैयार है।




जिरालू मसाला वैसे तो आसानी से बाज़ार में मिल जाता है पर इसे घर पर भी आप बहुत ही आसानी से बना सकते है।


इसे बनाने के लिए –
भुना जीरा पाउडर  2 चम्मच
सौंठ पावडर 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर आधा चम्मच
हींग  1 चुटकी
काला नमक आधा चम्मच
सेंधा नमक  आधा चम्मच
हल्दी पाउडर चौथाई चम्मच
इन सभी मसालो को अच्छी तरह से मिला कर एक Airtight container  में भरकर रख लें और आवश्यकता होने पर आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।


गराडू की चाट का विडियो 


एक टिप्पणी भेजें