24/5/16

थकान दूर करने के उपाय : Ways to overcome fatigue


थकान लगना एक आम समस्या है। आजकल काम का बढ़ना और अत्यधिक प्रेशर के होने से थकान ज्यादा लगने लगती है। एैसे में शरीर पर ध्यान देना मुश्किल हो जाता है। थकान की समस्या का सही समय पर यदि उपचार किया जाए तो आप इससे होने वाली गंभीर बीमारीयों से बच सकते हो। आपको बस अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव करने है इसके अलावा ज्यादा थकान को दूर करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ आपको फायदा दे सकते हैं।
थकान दूर करने के लिए आज के समय में लोग सिगरेट का सहारा लेते हैं। तो कुछ चाय या काफी का सहारा लेते हैं। इतना ही नहीं थकान की वजह से होने वाले दर्द को दूर करने के लिए पेनकिलर तक भी लेने लगते हैं। पर इनसे थकान नहीं दूर होती है बल्कि दूसरी गंभीर बीमारियां शरीर को लगने लगती हैं। आपको इन का सहारा बिलकुल नहीं लेना है |
सभी के काम एक समान नहीं होते। किसी को बैठकर काम करना होता है तो किसी को खड़े रहकर तो किसी को चल फिर कर। किसी को शारीरिक श्रम करना पड़ता है तो किसी को मानसिक। पर एक बात तय है, थकान सभी को होती है। यदि सही समय और सही ढंग से आराम न मिले तो अगला दिन भी मुश्किल से गुजरता है। पेश है, थकान दूर करने के आसान नुस्खे-
*विनोदप्रिय होना, अपने विचारों को सकारात्मक रूप देना, अच्छे पलों को याद रखना, सदा प्रसन्न रहना, हंसने-हंसाने का गुण अपनाना आदि थकान से बचने के सही उपाय हैं। औरों सेर् ईष्या करने वो, अपने खुद अतीत से चिपके रहने वाले स्वयं को तुच्छ व लाचार समझने वाले, अकसर क्रोध करने वाले लोग अपना अमूल्य समय तो बरबाद करे ही हैं, मानसिक व शारीरिक थकान को भी न्यौता देते हैं। इन बातों से बचना ही चाहिए, तभी थकान कम होगी।
*समस्याएं सभी के जीवन में आती हैं, उसके समाधान के लिए हर संभव प्रयास करें। व्यर्थ की चिंताएं पाल कर अपना मानसिक स्वास्थ्य चौपट न करें। चिंता करने से, तनाव में रहने से मन और तन शीघ्र ही थकान से भर जाते हैं।
*काम के बीच ठंडे पानी से हाथ मुंह धोएं व आंखों में पानी के छींटे मारें। काम करने की अवधि में आराम का अवसर न मिले तो आंखें बंद कर के उन पर अपनी हथेलियां रखकर ढंक लें। इससे आप को बहुत आराम मिलेगा और थकान भी कम होगी।
* ध्यान रहे जब भी आप आराम करें तो सिर्फ आराम के बाद आप स्वयं को तरोताजा और चुस्त अनुभव करें। लगातार काम के बीच कुछ समय का अंतराल दे कर मौसम और अपनी पसंद के अनुसार कोई पेय पदार्थ आदि ले सकते हैं।
*बैठे-बैठे या काम करते हुए कमर में दर्द होने लगे या अधिक थकान हो जाए तो सुविधानुसार लेट जाएं, चिंतामुक्त होकर शरीर को ढीला छोड़ दें। आंखें बंद रखें। कुछ ही समय में आप तरोताजा महसूस करेंगे।
*सौंफ खाएंसौंफ आपकी रसोई में होता ही है। सौंफ में सोडियम, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम होता है। जो शरीर को फ्रेश रखता है। सौंफ का नियमित सेवन से पेट भी साफ रहता है और यह थकान को शरीर पर हावी नहीं होने देती है।
*अधिक समय तक खड़े रहने और चलने से पैर व एडियों में दर्द होने लगता है। इसके लिए गरम पानी में थोड़ा नमक डाल कर अपने पैरों को उसमें कुछ समय डुबो कर रखें।
*थकान दूर करने में पानी की भूमिका महत्वपूर्ण है। गरम पानी की बोतल से सिंकाई करने से प्रभावित अंग के दर्द में आराम मिलेगा और थकान भी दूर होती है।
*नाशता जरूर लें सुबह का नाशता शरीर को पूरे दिन के लिए यह थकान से लड़ने में शरीर को मजबूत बनाता है। इसलिए सुबह का नाशता लेना न भूलें। सुबह का नाशता शरीर को एनर्जी देता है। इसलिए नाशते में फल, स्प्राउट और फाइबर की मात्रा अधिक लेनी चाहिए। शूगर और वसा की मात्रा कम से कम लें।
*हर्बल ड्रिंक्स लें
हर्बल डिंक्स को पीने से शरीर में ताकत बनी रहती है। इसलिए ग्रीन-टी, एलोवेरा का जूस और आंवला आदि का सेवन करना चाहिए। यह थकान से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं। और इन हर्बल ड्रिंक्स को लेने से वजन भी नियंत्रित रहता है। साथ ही नसों में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है।
चाकलेट-
चाकलेट के बारे में कहा जाता है कि यह शरीर के एनर्जी के स्तर को बढ़ा देती है। चाकलेट में कोको तत्व होता है जो तनाव को कम करता है। नए शोध के अनुसार 1 चाकलेट दिन में खाने से तनाव व थकान को 20 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।
*पानी का फायदा-
पानी में हर तरह के गुण होते हैं जो शरीर की थकान को दूर करते हैं। शरीर पानी की कमी की वजह से ज्यादा थकता है। इसलिए पानी को हमेशा पीते रहें। इसके अलावा गर्म पानी को बोतल में भरकर उसे दर्द वाले स्थान पर सिंकाई करने से आराम मिलता है।
*संतरा और पपीता-
सतरा और पपीता खाने से पूरे दिन की थकान कम हो जाती है। ये दोनों फल विटामिन बी 6 और फालिक एसिड युक्त होते हैं। संतरे का जूस पीने से शरीर में तरावट रहती है। सुबह-सुबह खाली पेट पपीता खाने से शरीर पर कोई बीमारी नहीं लगती है।
*हरी चीजें
अपने खाने में हरे रंग के खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल जरूर करें। जैसे पालक, हरी मूंग की दाल, और मटर आदि। दिनभर की थकान और टेंशन को शरीर के अंदर जाकर ये हरे पदार्थ उन्हें खत्म करते हैं। इन हरी चीजों में विटामिन बी पाया जाता है जो थकावट और तनाव को शांत कर देता है।

*आयरन लें
थकान और तनाव का सबसे बड़ा कारण है एनीमिया। हीमोग्लोबिन का स्तर ही शरीर की ताकत को प्रभावित करता है। जिस वजह से इंसान को थकान अधिक लगती है। अपने शरीर में आयरन को बढ़ाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां और मांस को शामिल करें।

*अदरका का कमाल
अदरक एंटीबायोटिक्स दवा का काम करती है। अदरक की चाय पीने से थकान दूर होती है। तुलसी और अदरक को चाय में मिलाकर पीने से तनाव और थकान तुरंत कम हो जाती है। साथ ही अदरक आर्थराइटिज के दर्द में भी आराम देता है।
*मालिश
थकावट को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है मालिश। यह शरीर की मांसपेशियों की एक्सरसाइज है। मालिश से शरीर में चुस्ती और ताकत आती है साथ ही साथ इससे शरीर की त्वचा भी मुलायम हो जाती है। थकान और तनावको दूर करने का सबसे सरल उपाय है मालिश। इतना ही नहीं मालिश से मोटापा, उच्च रक्तचाप आदि रोगों में भी फायदा मिलता है।
*ध्यान और योग-
जब शरीर में तनाव होता है तब हार्मोन कार्टिसोल का स्तर बढ़ता है। इससे इंसान थका हुआ महसूस करने लगता है। इसलिए योग, गहरी सांस वाली एक्सरसाइज और ध्यान करें

*थकान कैसे दूर करें ,विडियो-

एक टिप्पणी भेजें