मंगलवार, 29 नवंबर 2016

नारियल तेल के 7 गजब के नायाब फायदे/ 7 amazing unsurpassed benefits of coconut oil


     लंबे और घने बालों के लिए  जमाने से आप नारियल तेल का इस्तेमाल करते आ रहे हैं तो इसके कई ऐसे फायदे मालूम करते हैं  जो अलग-अलग ढंग से  आपके लिए मददगार हो सकते हैं। 

झुर्रियां दूर भगाए-
नारियल तेल में विटामिन ई का कैपसूल मिलाकर रात में चेहरे पर झुर्रियों वाले हिस्से में लगाएं और सुबह पानी से धो लें। इससे त्वचा मंर कसाव आता है और झुर्रियां कम होती हैं।
भूख शांत करे-
नारियल तेल में बने या तले भोजन के सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती हैं। यह मीडियम सैचुरेटेड फैटी एसिड से युक्त है जो लंबे समय तक भूख शांत रखने में मददगार है।
शेविंग क्रीम का विकल्प-
शेविंग के लिए अब शेविंग क्रीम का पैसा बचा -सकते हैं। त्वचा को गीला कर उस पर नारियल तेल लगाएं और उस पर रेज़र चलाएं।
इससे न सिर्फ शेविंग सही तरह से होती है बल्कि रेजर बर्न और ड्राइ स्किन से बचाता है।




माउथवॉश-
बाजार में बिकने वाले माउथवॉश में मौजूद एल्कोहल या फ्लूराइड जैसे रसायन नुकसानदायक हो सकते हैं। ऐसे में आयुर्वेद में नारियल तेल के कुल्ले का बहुत महत्व है। मुंह में नारियल तेल भर इसके कुल्ले करने से बैक्टीरिया दूर रहेंगे।
बाथरूम क्लीनर-
बाथरूम में शावर, नल जैसे उपकरणों को साफ करने के लिए कपड़े में नारियल तेल लगाकर उससे स्क्रब करने से वे चमक उठते हैं।
नैचुरल डियोडोरेंट-
नारियल तेल के इस्तेमाल से आप पसीने की बदबू से दिन भर दूर रह सकते हैं। छह चम्मच नारियल तेल में एक चौथाई कप बेकिंग सोडा मिलाएं, एक चौथाई कप आरारोट व कुछ बूंद यूकोलिपटस या मिंट ऑयल मिलाएं और एक जार में बंद करके रख दें।
डायपर क्रीम-
बच्चों को अधिक देर तक डायपर पहनाने के बाद उनकी त्वचा को रूखा होने से बचाने के लिए इससे सुरक्षित, सस्ता व असरदार- विकल्प भला क्या होगा।
कॉफी में एक चम्मच नारियल तेल
आप कॉफी पीने के बेहद शौकीन हैं तो कॉफी में दूध के बजाय एक चम्मच नारियल तेल और शहद डाल दीजिए। खाली पेट कॉकोनट कॉफी पीने से काफी फायदा होगा। इसके अलावा खाना बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।
नारियल तेल और सेक्स-
अगर सेक्स के दौरान आप लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करते हैं तो कैमिकल युक्त लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करने से बेहतर नैचुरल नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
त्वचा के लिए फायदेमंद है नारियल का तेल|-
नारियल के तेल में समुद्री नमक और किसी अन्य तेल की कुछ ड्रॉप्स डालकर बॉडी स्क्रब कर सकते हैं। त्वचा को नरम बनाएं रखने के लिए शेविंग या वैक्सिंग के बाद नारियल का तेल लगाना फायदेमंद रहता है। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा रूखे हो गए हैं तो बतौर कंडीशनर बालों में नारियल का तेल लगाइए। चेहरे को क्लीन करने और नमी बनाएं रखने के लिए चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं। त्वचा में मॉश्चराइजर बरकरार रखने के लिए नारियल के तेल से मालिश करनी चाहिए।
दाग हटाता है नारियल तेल
नारियल के तेल का ये फायदा किसी चमत्कार से कम नहीं हैं। किसी चीज से स्टीकर हटाते हुए उसके बाद लगने वाले पैच और दाग को नारियल के तेल से मिटाया जा सकता है।
कैसे प्रयोग करें नारियल तेल, बाल और त्वचा पर
बालों की कंडीशनिंग करना-




पुराने कपड़े पहनें: लगाते समय नारियल तेल गिर भी सकता है | इसलिए, पुराने कपड़े पहनें या अपने कंधों पर कोई तौलिया रख लें | अपने बाथरूम में बैठकर बालों पर तेल लगाकर कुछ घंटों तक घूम सकते हैं ताकि तेल आपके स्कैल्प में अच्छे से रम जाए।
अपने बालों के लिए कवर चुनें: आप कोई प्लास्टिक कवर, कैप या कोई पुराने कपडे से अपने बालों को ढक सकते हैं | ऐसा कवर चुनें जो काफी देर तक या पूरी रात अपने बालों को बांद सकें।
एक माइक्रोवेव बाउल में 3-5 बड़े चमच्च नारियल तेल के डालें: अपने बालों की लंबाई और मोटाई के हिसाब से तेल लें | अगर आपके लंबे, मोटे बाल है, तो 5; और अगर छोटे, पतले बाल है, तो 3-4 चमच तेल लें |
बगैर छने हुए तेल (unrefined) का उपयोग करें: छने हुए (refined) नारियल तेल में से कुछ ऐसे प्राकृतिक तत्वों को निकाल दिया जाता है, जो आपके बाल और त्वचा स्वस्थ बनाते हैं | अन-रिफाइंड तेल में ये सारे गुण प्राकृतिक तरीके से मौजूद होते हैं
एक टिप्पणी भेजें