17/1/17

बासी चावल के फायदे/The benefits of stale rice

    

आपके घर में अक्सर चावल बनते ही होगें। कई बार ऐसा होता है कि चावल खाने के बाद पके हुए चावल बच जाते हैं। और उन्हें हम बासी और बेकार समझकर फेंक देते हैं या जानवरों को दे देते हैं। शायद आपको पता न हो लेकिन बासी चावल सेहत का खजाना हैं.   
 1॰आपको केवल इतना करना है कि बचे हुए चावल को मिट्टी के किसी बर्तन में पानी के अंदर भिगोकर एक रात छोड़ देना है। अगली सुबह तक इस चावल में खमीर उठ जाएगा। आप इस चावल को सुबह के नाश्ते में प्याज के साथ खा सकते हैं। यह ना केवल खाना बर्बाद होने से बचाएगा, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होगा।
2॰बासी चावलों में फाइबर्स की अधिक मात्रा होती है। जिसके सेवन से कब्ज और गैस की समस्या ठीक होती है।
3.चोट के घाव
चोट लगने या किसी चीज से शरीर में घाव बन गए हों तो प्रतिदिन बासी चावल खाएं। इससे घाव जल्दी से भर जाते हैं।



4.बासी चावल की तासीर ठंडी होती है. अगर आप बताए गए तरीके से हर रोज बासी चावल खाएंगे तो इससे आपका बॉडी टेंपरेचर भी कंट्रोल में रहेगा. तापमान के बढ़ते पारे और चिलचिलाती गर्मी को देखते हुए यह आपके शरीर के लिए बेहद सुकून भरा साबित हो सकता है।
5.अल्सर में बासी चावल
यदि अल्सर की समस्या है तो सप्ताह में तीन दिन बासी चावलों का सेवन जरूर करें।
6.उर्जा
बासी चावल खाने से आपको पूरे दिन उर्जा मिलती है। जिससे आपका शरीर दिनभर काम करने के लिए तैयार रहता है। और आप अपने को तरोताजा महसूस करते हैं।
7.अगर आपको चाय और कॉफी की लत है तो सुबह उठकर चावल खाने से आपकी ये लत कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगी.
8.एक शोध के मुताबिक बासी चावल में बहुत अधिक पोषक तत्व होते हैं। इसमें लौहतत्व, पोटैशियम और कैल्शियम बहुत ज्यादा होता है। अगर आप नियमित तौर पर बासी चावल खाएं, तो आपको यकीनन काफी फायदा होगा। आप सुबह के नाश्ते के लिए इसे कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।
एक टिप्पणी भेजें