गुरुवार, 29 जून 2017

एड़ी में दर्द के घरेलू उपाय // Home remedies for heel pain





एड़ी मे दर्द होना आजकल एक आम समस्या बन गई है। यह एक तरह का रोग है जिसमें बेहद दर्द और परेशानी होती है। पुरूष हो या महिलाएं एडियों का दर्द किसी को भी हो सकता है। इस दर्द की वजह से शरीर में और भी कई तरह की बीमारिया जैसे कमर दर्द और स्लिप डिस्क जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
एड़ी में दर्द से महिलाओं की परेशानी बहुत बढ़ जाती है दिनभर घर का कामकाज करने के बाद एड़ी में आने वाली दरार के कारण उनकी परेशानी और भी बढ़ जाती है लेकिन फिर भी उनके लिए घर की जिम्मेदारियां सब चीजों से बढ़कर होती है इसलिए बहुत कम समय मिल पाता है उन्हें अपनी परेशानियों से निपटने का ,इसलिए हम आज कुछ simple सी घरेलू तकनीक शेयर कर रहे है जिन पर अमल करके आप अपनी एड़ी में दर्द की परेशानी को काफी हद तक ठीक कर सकते है
कारण-
ज्यादा टाइट या कसक वाले कपड़े पहनना।
गिर जाने की वजह से।
पैर का अचानक से मुड़ना।
अधिक नींद की गोलियां खाना।
उंचे जूते व सेण्डल पहनना।
कंकर व पत्थर का लगना।
उम्र के साथ मांस का कम होना।
हड्डी का बढ़ना।
अधिक समय तक खड़े रहकर काम करना।



पोषक तत्वों को न खाना।

मधुमेह व मोटापा।
हार्मोन से संबंधित दवाइयां अधिक लेना।
अधिक सोना व खाना ।
कमर व पैरों के साथ पेट को किसी भी तरह का तनाव न देना आदि।
एड़ी में घरेलू उपाय -
कसरत करें – 
पैरो की उंगलियो को पॉइंट करने की एक कसरत होती है जो आपके लिए बेहद फायदे वाली हो सकती है ऐसे में आपको कुछ अधिक नहीं करना है आपको केवल अपनी टांग उठानी है और अपने पैरों को तब तक घुमाना है जब तक इनकी उँगलियाँ नीचे की और पॉइंट नहीं करने लगे फिर आप थोड़ी देर का ब्रेक लेकर एक बार फिर दूसरे पैर के साथ इसे दोहराईये इस से आपके पैर की मसल्स में खिंचाव बनता है और आपको एड़ी में दर्द से भी राहत मिलती है |
गेंद वाला व्यायाम – 
इसके अलावा पैर ने नीचे एक गेंद को घुमाकर भी आप एक साधारण सा उपाय कर सकते है यह एक मसाज की तरह आपके लिए काम करता है आप किसी हलकी या टेनिस वाली गेंद लेकर इसे अपने पैर के नीचे तीन मिनट तक घुमाएँ और फिर अपने दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें इस से आपको आपके पैर और एड़ी में दर्द में बड़ी वाली राहत मिलती है और सूकून भरा अहसास होता है आपको इस से |
शोर्ट फुलिंग करें -
आप इसके अलावा शोर्ट फुलिंग कसरत भी अपना सकते है जो एक तरह की साधारण कसरत है और आप बड़ी आसानी से इसे कर सकते है इसके लिए आपको केवल जूते खोलकर अपने पैरो की उँगलियों को नीचे की और खींचकर अपने पैर के ऑर्च को सिकोड़ना होता है इस से भी आपके पेरों की मसल्स को आराम मिलता है और आपके एड़ी में दर्द को इस से आराम मिलता है |
एक्युप्रेशर की लें मदद – 



एक्युप्रेशर तकनीक का उपयोग करते हुए भी आप अपने पैरो में रक्तसंचार को सामान्य कर सकते है और एड़ी में दर्द से आराम पा सकते है और गर्म पानी से अपने पैरो को सेकने से भी आपको राहत मिल सकती है |

सुबह की करें अच्छी शुरुआत –
 सुबह की शुरुआत अच्छे से करें और सुबह की शुरुआत कैसे करें ये जानने के लिए आप यंहा क्लिक कर सकते है और साथ हर सुबह “काफ स्ट्रेचेज” करे जो इस तरह किया जाता है – दीवार के सामने सीधे खड़े हो जाएँ और अपने हाथों को दीवार पर रखें और एडियो को फर्श पर रखें फिर धीरे धीरे आगे की और स्ट्रेच करें और फिर शुरुआती स्थिति में वापिस आ जाएँ ऐसा कई बार करें |
आराम फरमाएं -
किसी ऊँची जगह पर बैठकर आराम फरमाएं और कोई अपनी पसंद का गाना सुनते हुए अपने पैरो को लटका कर गोल गोल घुमाएँ और अपने पैरो की उंगलियो को अपनी तरफ खीचे और उसे बाद उसकी विपरीत दिशा में |



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